यूट्यूब ( YouTube) से पैसे कैसे कमाए [ 1 लाख रुपए महीना]

YouTube se paise kaise kamaye: यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ही आसान है युटुब का इस्तेमाल करके आप हर महीने लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से यूट्यूब से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए बहुत ही सरल तरीके में समझ जाएंगे आप की यूट्यूब से पैसे कैसे और कितना कमा सकते हैं।

अब हम जानेंगे कि यूट्यूब से पैसे कमाने के वह कौन-कौन से आसान तरीके हैं। और यूट्यूब से एक महीने में कितने रुपए तक कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले है यूट्यूब पर आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करना होता है और मोनेटाइज के बाद विज्ञापन के जरिए आपको आपके चैनल से पैसे मिलेंगे इसके विषय में पूरी जानकारी नीचे विस्तार रूप से दिया गया है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल से अपना एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा। और उस जीमेल अकाउंट का उपयोग करके आप यूट्यूब चैनल बनाएंगे जीमेल अकाउंट बनाते समय आपको यह बात ध्यान रखना है कि उसमें उम्र 18 वर्ष से अधिक रखें ताकि पैसे कमाने में सुविधा हो। अगर आपका उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप अपने परिजनों में से किसी के भी नाम से जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।

जीमेल अकाउंट आप किसी के भी नाम से बना सकते हैं और जब उसका उपयोग करके आप यूट्यूब चैनल बनाएंगे तो चैनल का नाम आप अपने मर्जी के मुताबिक रख सकते हैं।

आई अब जानते हैं कि यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं। और YouTube channel से online paise kaise kamaen

नया YouTube channel बनाएं: जब आप अपना जीमेल अकाउंट बना लेते हैं तो उसका उपयोग करके यूट्यूब से आप अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए अपने नए जीमेल अकाउंट को यूट्यूब में लॉगिन करें और जीमेल अकाउंट के लोगों पर क्लिक करें तो क्रिएट चैनल का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करके नया चैनल बना लेना है।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के तरीके:

  • लॉन्ग वीडियो बनाना
  • शॉर्ट्स वीडियो बनाना
  • यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करना
  • ब्रांड का प्रमोशन करना

1. लॉन्ग वीडियो बनाना ( video create): जब आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना लेते हैं तो उसे पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं यह वीडियो आप अपने रुचि के अनुसार ही बनाना है जी वीडियो को बनाने में आपकी रुचि हो क्योंकि यहां पर आपको प्रत्येक दिन एक या उससे अधिक वीडियो अपलोड करने हैं तो वीडियो बनाने में आपको रुचि होगी तभी आप वीडियो बना पाएंगे और यह वीडियो किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जैसे:- कला, संगीत, खेल, मनोरंजन, खाना बनाना, यात्रा, पढ़ाना आदि। किसी भी प्रकार का वीडियो हो सकता है।

वीडियो आपको अच्छे गुणवत्ता वाले ही बनाना है और अपने दर्शकों से आपको संवाद भी करने हैं जिससे आपकी और आपके दर्शकों के बीच संबंध अच्छी बने जिससे आपके चैनल ज्यादा चलेंगे।

आगे हम जानेंगे कि जब हम अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो हमें वीडियो के जरिए पैसे कैसे मिलेंगे

लॉन्ग वीडियो जो 1 मिनट से ऊपर की होती है उसे लॉन्ग वीडियो कहा जाता है यूट्यूब पर 8 से 10 मिनट वाले वीडियो को ज्यादा रिच मिलती है।

2. शॉर्ट्स वीडियो बनाना: शॉर्ट्स वीडियो जिसकी duration 1 मिनट से कम होती है उसे स्टार्टस वीडियो कहते हैं आप अपने चैनल पर लॉन्ग वीडियो के साथ-साथ शॉर्ट वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं या केवल शॉर्ट्स वीडियो है डाल सकते हैं यह वीडियो आपकी रुचि के अनुसार होने चाहिए।

जिस भी क्षेत्र में आपकी रुचि हो आप इस प्रकार के वीडियो बनाए ताकि लंबे समय तक आप अपने चैनल पर काम कर सकेंगे और प्रत्येक दिन नए-नए वीडियो अपलोड कर सकेंगे।

आकर हम यह भी जानेंगे कि शॉर्ट्स वीडियो को मोनेटाइज कैसे करते हैं और उससे भी हमें पैसे कैसे मिलेंगे।

3. यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करना: यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करने के दो तरीके हैं जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकेंगे।

पहला तरीका: अगर आप केवल लॉन्ग वीडियो बनाते हैं तो आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा पब्लिक वॉच टाइम कंप्लीट करना होगा। तब आप अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। जब आप अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन हो जाएंगे तो आप अपने यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन लगा सकेंगे जीस विज्ञापन के बदले आपको पैसे मिलेंगे।

1000 सब्सक्राइबर के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है लेकिन 4000 घंटा आपको 365 दिन के अंदर ही पूरा करना होगा।

दूसरा तरीका: अगर आप केवल शॉर्ट वीडियो बनाते हैं तो आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 90 दिन के अंदर 10 मिलियन शॉट वीडियो पर व्यूज पूरा करना होगा। तब आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर पाएंगे। जब आपके यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएंगे तब आपको शॉर्ट्स विज्ञापन के जरिए अर्निंग होगी।

1000 सब्सक्राइबर के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है लेकिन 10 मिलियन व्यूज 90 दिन के अंदर ही सभी वीडियो का मिलकर पूरा करना होगा।

जब आप यूट्यूब पर कोई भी लॉन्ग वीडियो चलते हैं तो वीडियो के ऊपर विज्ञापन आते हैं। जिस विज्ञापन के बदले उसे वीडियो निर्माता को पैसे मिलते हैं। लेकिन शॉर्ट्स वीडियो के ऊपर विज्ञापन नहीं आते जब आप शॉर्ट्स फीड में शॉर्ट्स देख रहे होते हैं तो जब आप शॉर्ट्स को स्वाइप अप करते हैं तो कुछ वीडियो के बाद एक विज्ञापन आ जाता है जितने शॉर्ट्स वीडियो के बाद विज्ञापन आता है उसे विज्ञापन का पैसा उन सभी सोर्स निर्माता को मिलता है।

यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए ऐडसेंस अकाउंट बनाना होता है जब आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करते हैं इस वक्त आपका ऐडसेंस अकाउंट बन जाता है। आप ऐडसेंस अकाउंट को पहले भी बना कर रख सकते हैं या यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के वक्त भी बना सकते हैं। आप ऐडसेंस अकाउंट को किसी भी ईमेल आईडी से बना सकते हैं लेकिन जब आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज के लिए अप्लाई करते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल के ईमेल आईडी से ही ऐडसेंस अकाउंट बनाएं।

अगर आप नया ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं या यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं इस वीडियो को पूरा ध्यान से देखें।

YouTube Channel ke liye AdSense Account kaise Banaye

अगर आपके पास पहले से ही ऐडसेंस अकाउंट बना हुआ है तो मोनेटाइजेशन के वक्त इस ईमेल आईडी का उस करें जिससे आपका ऐडसेंस अकाउंट बना हुआ है।

4 ब्रांड का प्रमोशन करना: दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से एक अच्छा सा तरीका ब्रांड का प्रमोशन भी है आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके ऐडसेंस के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं और किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करते हैं तो अभी आपको काफी ज्यादा पैसा मिलता है। ब्रांड का प्रमोशन आपको तभी मिलेगा जब आपके चैनल पर वीडियो एक नीच के होंगे जैसे आप खाना बनाना सिखा रहे हैं, या पढ़ाना, यात्रा करना, डांसिंग, सिंगिंग, खेल, मनोरंजन, टेक्निकल आदि। सबसे ज्यादा पैसा टेक्निकल वालों को मिलता है प्रमोशन के लिए।

अगर आप यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो एक ही नीचे को छूने और इस पर कम करें तभी आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करके ऐडसेंस के जरिए भी पैसे कमा सकेंगे और किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करके भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब हमें कितने व्यूज का कितना पैसा देता है?

यूट्यूब पर पैसा विज्ञापन का मिलता है और विज्ञापन कैटेगरी के अनुसार आती है कुछ ऐसी कैटेगरी होती है जिस पर उच्च रकम वाले विज्ञापन आते हैं, तो उसे पर काम व्यूज पर ही बहुत पैसे मिलते हैं जैसे कि टेक्निकल वाले क्रांतिकारी पर 1000 व्यूज पर 80 से ₹100 तक मिलते हैं। वहीं कुछ ऐसे चैनल है जिन पर आपको 1000 व्यूज के 20 से 30 रुपए मिलते हैं यह निर्भर करता है कि चैनल की क्रांतिकारी क्या है आप किस नीचे पर वीडियो बना रहे हैं।

यूट्यूब चैनल पर Affiliate marketing भी कर सकते हैं जेसीबी केटेगरी से रिलेटेड आप विडियो बनाते हैं आप इस प्रकार के लिंक को आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल सकते हैं और वहां से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब में पैसे कब और कैसे देता है?

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है और आपके चैनल पर विज्ञापन के जरिए पैसे कमाना शुरू हो जाता है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट में आपको $100 पूरा करना होगा। आप $100 से अधिक जितना भी पूरा कर सकते हैं लेकिन पेमेंट लेने के लिए कम से कम आपको $100 कंप्लीट करना ही होगा तभी आपको यूट्यूब पेमेंट देता है। अगर आप एक महीने के अंदर $1000 भी पूरा कर लेते हैं या इससे भी अधिक तो अगले महीने सारे पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आप लाखों नहीं करोगे रुपए भी कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल पर आप किसी भी प्रकर के वीडियो अपलोड कर सकते हैं जैसे एजुकेशन चैनल पर GK के videos को upload कर सकते हैं। अगर आपको जनरल नॉलेज की वीडियो बनाना सीखना है तो हमारे Track Hindi Gyan आप सीख सकते हैं।

जहां आपको general Knowledge यूट्यूब चैनल बनाने से रिलेटेड हर प्रकार के मैटेरियल्स मिल जाएंगे। वीडियो किस प्रकार बनाना है, कैसे चैनल गो करना है, थंबनेल कैसे बनाना है, 5 sec wala timer कहां से लाएंगे और कैसे बनाएंगे सब कुछ आपको हमारे यूट्यूब चैनल पर मिल जाएंगे।

क्या यूट्यूब से हर महीने ₹ 1लाख से ज्यादा कमा सकते हैं?

हां आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर महीने के ₹100000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

क्या यूट्यूब से महीने के 10 लख रुपए कमा सकते हैं?

हां यूट्यूब पर वीडियो बनाकर और ब्रांड का प्रमोशन करके महीने के 10 लख रुपए और एक करोड रुपए या उससे भी ज्यादा कहां सकते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलता है?

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है तब आपको आपके यूट्यूब चैनल से पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर अलग-अलग कैटेगरी पर अलग-अलग प्रकार से पैसे मिलते हैं टेक्निकल वाले पर ज्यादा मिलते हैं। कुछ ऐसे कैटिगरी हैं। जिन पर आपको 1000 व्यूज के 100 से 150 रुपए₹200 तक मिलते हैं और कुछ ऐसे क्रांतिकारी है जिन पर आपको 1000 व्यूज के 20 से ₹30 मिलते हैं।

यूट्यूब पर 100000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर टेक्निकल चैनल वालों को एक लाख व्यूज पर 10000 से 15000 रुपए तक मिलते हैं। अलग-अलग कैटेगरी पर अलग-अलग प्रकार से पैसे मिलते हैं। जैसे एजुकेशनल चैनल पर एक लाख व्यूज के 3000से ₹5000 तक मिलते हैं।

Leave a Comment